Popular Posts

Saturday, January 28, 2012

नदी और साबुन

समस्याक्षेत्र : जलस्थल संसाधनों के प्रबंधन में वैज्ञानिकता का अभाव।
आशय एवं धारणाएँ : प्रकृति पर मानव के अनियंत्रित हस्तक्षेप से प्राकृतिक संपदा का शोषण बढना।
सहायक सामग्रियाँ : चित्र के स्लाइड, प्रपत्र, कवि का आलापन का वीडिओ (ICT),TB,HB, अनूदित कविता
प्रक्रियाएँ
निर्धारण

संबंध कथन:
बच्चो, छुट्टी के दिन कैसे रहे ? बताऒ आपने क्या-क्या किये ?
छात्रों की प्रतिक्रियाओं को सूचीबद्ध करें।
जैसे :- यात्रा की, कंप्यूटर पढा आदि ।
बच्चो, छुट्टी के दिन पढने केलिए पाठ्यपुस्तक में दो पाठ थे, किसीने पढा है क्या ?
पाठ कौन-कौन-से थे ?
छात्रों की प्रतिक्रियाओं को सूचीबद्ध करें। (मुन्नु की स्वतंत्रता, ईचक दाना बीचक
दाना) ।
प्रश्न पूछें, पाठ पढने के बाद आपने क्या किया ?
छात्रों की प्रतिक्रियाओं को सूचीबद्ध करें।
जैसे :- पत्र
क्या आपने परसाई जी का पत्र कल्पना करके लिखा है कि नहीं ?
देखो बच्चो, मैं आपको एक कागज दे रहा हूँ, पढकर पूरा करो ।
पत्र की अधूरी रूपरेखा छात्रों दें और पूरा करवाएँ ।
(यहाँ क्लिक करें)
TV का प्रस्तुतीकरण करें और स्वनिर्धारण करने का अवसर दे ।
















छात्रों की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी(TM)











आपसी निर्धारण (TM)

संबंध कथन:
बच्चो, पिछले साल नवीं कक्षा की पाठ्यपुस्तक की अंतिम इकाई में हम नॆ कौन सी समस्या और आशय पर चर्चा की थी?
छात्रों की प्रतिक्रियाओं को सूचीबद्ध करें।
जैसे १. अवैज्ञानिक जल प्रबंधन के कारण लोगों को सब कुछ छोड़कर पलायन
करना पड़ता है।
२. पानी की कमी एक विकट समस्या है।
३. जल का महत्व जाननेवाले थे हमारे पूर्वज।
४. जल संरक्षण के अच्छे नमूने ।
(यहाँ क्लिक करें)
ठीक है वच्चो, आप ने ठीक ही कहा है। देखो, मैं कुछ दृश्य आप को दिखाता हूँ। देखिए।
SLIDE I (यहाँ क्लिक करें)
वच्चो, आपने दृश्य देखे है न? (छात्रें के उत्तर सूचीबद्ध करें।)
आपने कौन-से दृश्य देखे ? (छात्रें के उत्तर सूचीबद्ध करें।)
इस पर आपका विचार क्या है? (छात्रें के उत्तर सूचीबद्ध करें।)
दृश्य किस विषय की चर्चा कर रहे हैं? (छात्रें के उत्तर सूचीबद्ध करें।)
प्रदूषण के कारण क्या-क्या हो सकते है?
(छात्रें के उत्तर सूचीबद्ध करें।)
(यहाँ क्लिक करें)
प्रदूषण से जल स्रोतों की रक्षा कैसे संभव है?
छात्रें के उत्तर सूचीबद्ध करें।
कहें, बच्चो, नदी के संबंध में लिखी एक कविता हमारी दसवीं कक्षा की पाठ्य पुस्तिका में है। देखिए।
प्रश्न करें।
बच्चो, पाठ्य पुस्तिका में कितनी इकाइयाँ है?
पहली इकाई कौन सी है?
पहली इकाई का पहला पाठभाग कौन सा है?
कवि और कविता का नाम क्या है?
निर्देश दें, कि बच्चो, अब आप लोग नदी और साबून नामक कविता का वाचन करें।






नदी और साबून (यहाँ क्लिक करें) TB
(आ सी टी द्रारा पूरी कविता दिखाएँ।)
कविता में कौन-कौन से जीवजंतुओं के नाम है?
बाघ, मछली, कछुआ, हाथी
इन्हीं नामों के आधार पर दल बनाएँ।
दल में शंका समाधान का अवसर दें।
अन्य दलों से शंका समाधान का अवसर दें ।
कविता का विश्लेशण करें।
SLIDE 2 (यहाँ क्लिक करें)
नदी और साबून (यहाँ क्लिक करें) शब्दार्थ
नदी और साबून (यहाँ क्लिक करें) mpg
विश्लेषणात्मक प्रश्न करें।
कविता में ऩदी किस अर्थ में प्रयोग किया हैँ?
कारखाना शब्द का अर्थ क्या है, इसका मतलब क्या हैँ?
साबून का प्रयोग किस अर्थ में हुआ है?
मरी हुई इच्छा का मतलब क्या हैँ?
कविता का वैयक्तिक रूप से आस्वादन टिप्पणी लिखने का निर्देश दें।
दल में चर्चा करके परिमार्जन करने का निर्देश दें।
दलों से उपजें एकत्रित करें और अदल-बदलकर अन्य दलों में दें।
पूछें, आस्वादन टिप्पणी की मूल्याँकन बिंदुएँ क्या-क्या है?
उत्तरों को सूचीबद्ध करें। (यहाँ क्लिक करें)
कवि और कविता का परिचय
भावपक्ष
शिल्पपक्ष
भाषा
प्रासंगिकता
अपना मत
पूछें, तो आस्वादन टिप्पणी की मूल्याँकन सूचक क्या-क्या है?
(यहाँ क्लिक करें)
दलों में मिली आस्वादन टिप्पणी का मूल्यांकन करने का निर्दोश दें।
हर दलें से मूल्यांकन संबंधी टिप्पणी करने का निर्देश दें।
प्रस्तुतीकरण करवाएँ।
अद्यापक अपना प्रस्तुतीकरण करें।
(यहाँ क्लिक करें)
पाठ्यपुस्तक की मूल्यांकनफारमाट के आधार पर आस्वादन टिप्पणी का स्वनिर्धारण करें।
पुनर्लेखन करके पोरट फोलियो में संकलन करने का निर्देश दें।
(मलयालम परिभाषा)Test
(हिंदी)mp3 (1)
(मलयालम)Mp3








छात्रों की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी(TM)





















छात्रों की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी(TM)








छात्रों की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी(TM)











छात्रों की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी(TM)



छात्रों की भागीदारी पर टिप्पणी(TM)







छात्रों की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी(TM)




छात्रों की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी(TM)









छात्रों की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी(TM)
छात्रों की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी(TM)























संबंध कथन:
बच्चो, पिछले साल नवीं कक्षा की पाठ्यपुस्तक की अंतिम इकाई में हम नॆ कौन सी समस्या और आशय पर चर्चा की थी?
छात्रों की प्रतिक्रियाओं को सूचीबद्ध करें।
जैसे १. अवैज्ञानिक जल प्रबंधन के कारण लोगों को सब कुछ छोड़कर पलायन
करना पड़ता है।
२. पानी की कमी एक विकट समस्या है।
३. जल का महत्व जाननेवाले थे हमारे पूर्वज।
४. जल संरक्षण के अच्छे नमूने ।
(यहाँ क्लिक करें)
ठीक है वच्चो, आप ने ठीक ही कहा है। देखो, मैं कुछ दृश्य आप को दिखाता हूँ। देखिए।
SLIDE I (यहाँ क्लिक करें)
वच्चो, आपने दृश्य देखे है न?
आपने कौन-से दृश्य देखे ?
इस पर आपका विचार क्या है?
दृश्य किस विषय की चर्चा कर रहे हैं?
प्रदूषण के कारण क्या-क्या हो सकते है?
प्रदूषण से जल स्रोतों की रक्षा कैसे संभव है?
छात्रें के उत्तर सूचीबद्ध करें।
कहें, बच्चो, नदी के संबंध में लिखी एक कविता हमारी दसवीं कक्षा की पाठ्य पुस्तिका में है। देखिए।
प्रश्न करें।
बच्चो, पाठ्य पुस्तिका में कितनी इकाइयाँ है?
पहली इकाई कौन सी है?
पहली इकाई का पहला पाठभाग कौन सा है?
कवि और कविता का नाम क्या है?
निर्देश दें, कि बच्चो, अब आप लोग नदी और साबून नामक कविता का वाचन करें।






नदी और साबून (यहाँ क्लिक करें) TB
नदी और साबून (यहाँ क्लिक करें) mpg
(आ सी टी द्रारा पूरी कविता दिखाएँ।)
कविता में कौन-कौन से जीवजंतुओं के नाम है?
बाग, मछली, कछुआ, हाथी
इन्हीं नामों के आधार पर दल बनाएँ।
दल में शंका समाधान का अवसर दें।
अन्य दलों से शंका समाधान का अवसर दें।
कविता का विश्लेशण करें।
SLIDE 2 (यहाँ क्लिक करें)
विश्लेषणात्मक प्रश्न करें।
कविता में ऩदी किस अर्थ में प्रयोग किया हैँ?
कारखाना शब्द का अर्थ क्या है, इसका मतलब क्या हैँ?
साबून का प्रयोग किस अर्थ में हुआ है?
मरी हुई इच्छा का मतलब क्या हैँ?
कविता का वैयक्तिक रूप से आस्वादन टिप्पणी लिखने का निर्देश दें।
दल में चर्चा करके परिमार्जन करने का निर्देश दें।
दलों से उपजें एकत्रित करें और अदल-बदलकर अन्य दलों में दें।
पूछें, आस्वादन टिप्पणी की मूल्याँकन बिंदुएँ क्या-क्या है?
उत्तरों को सूचीबद्ध करें। (यहाँ क्लिक करें)
कवि और कविता का परिचय
भावपक्ष
शिल्पपक्ष
भाषा
प्रासंगिकता
अपना मत
पूछें, तो आस्वादन टिप्पणी की मूल्याँकन सूचक क्या-क्या है?
(यहाँ क्लिक करें)
दलों में मिली आस्वादन टिप्पणी का मूल्यांकन करने का निर्दोश दें।
हर दलें से मूल्यांकन संबंधी टिप्पणी करने का निर्देश दें।
प्रस्तुतीकरण करवाएँ।
अद्यापक अपना प्रस्तुतीकरण करें।
(यहाँ क्लिक करें)
पाठ्यपुस्तक की मूल्यांकनफारमाट के आधार पर आस्वादन टिप्पणी का स्वनिर्धारण करें।
पुनर्लेखन करके पोरट फोलियो में संकलन करने का निर्देश दें।









छात्रों की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी(TM)





















छात्रों की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी(TM)








छात्रों की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी(TM)











छात्रों की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी(TM)



छात्रों की भागीदारी पर टिप्पणी(TM)







छात्रों की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी(TM)




छात्रों की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी(TM)









छात्रों की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी(TM)
छात्रों की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी(TM)






















नदी और साबून (यहाँ क्लिक करें) TB
नदी और साबून (यहाँ क्लिक करें) VIDEO
(आ सी टी द्रारा पूरी कविता दिखाएँ।)
कविता में कौन-कौन से जीवजंतुओं के नाम है?
बाग, मछली, कछुआ, हाथी
इन्हीं नामों के आधार पर दल बनाएँ।
दल में शंखा समाधान का अवसर दें।
अन्य दलों से शंखा समाधान का अवसर दें।
कविता का विश्लेशण करें।
SLIDE2(यहाँ क्लिक करें)
विश्लेषणात्क प्रश्न करें।
ऩदी किसका प्रतीक हैँ?
कारखाना किसका प्रतीक हैँ?
साबून किसका प्रतीक हैँ?
मरी हुई इच्छा किसका प्रतीक हैँ?
आप कहें
कविता का वैयक्रिक रूप से आस्वादन टिप्पणी लिखने का निर्देश दें।
दल में चर्चा करके परिमार्जन करने का निर्देश दें।
दलों से उपजें एकत्रित करें और अदल-बदलकर अन्य दलों में दें।
पूछें, आस्वादन टिप्पणी की मूल्याँकन बिंदुएँ क्या-क्या है?
उत्तरों को सूचीबद्ध करें।
कवि और कविता का परिचय
भावपक्ष
शिल्पपक्ष
भाषा
प्रासंगिकता
अपना मत
दलों में मिली आस्वादन टिप्पणी का मूल्यांकन करने का निर्दोश दें।
हर दलें से मूल्यांकन संबंधी टिप्पणी करने का निर्देश दें।
प्रस्तुतुकरण करवाएँ।
अद्यापक अपना प्रस्तुतीकरण करें।
पाठ्यपुस्तक की मूल्यांकन फारमाट के आधार पर स्वनिर्धारण करें।
पुनर्लेखन करके पोरट फोलियो में संकलन करने का निर्देश दें।

No comments:

Post a Comment